Business Success Story in Hindi – बिजनेस में सफलता की कहानी

Spread the love

KFC Owner life Story in Hindi

Business success story in hindi

क्या आप केएफसी में खाना पसंद करते हैं?  केएफसी में चिकन का स्वाद वास्तव में बहुत स्वादिष्ट है।  हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस तरह के चिकन का आविष्कार किसने किया था?  हो सकता है कि आपमें से ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हों।
दरअसल, यह कर्नल सैंडर्स है जिन्होंने केएफसी का आविष्कार किया था।  वह इसके संस्थापक हैं।  क्या आपने कभी कर्नल सैंडर्स की कहानी के बारे में सुना है?

Business success in hindi 

कर्नल सैंडर्स ने अपना करियर तब शुरू किया जब वह पहले से ही 65 वर्ष के थे। वास्तव में, वह उस समय बहुत गरीब थे और अकेला थे    ।

Business success story in hindi उनके पास तले हुए चिकन के बारे में एक गुप्त नुस्खा था जिसे हर कोई पसंद करेगा। वह न केवल इस गुप्त नुस्खा को बेच सकते थे , बल्कि लोगों को यह भी बताते थे, कि चिकन को अच्छी तरह से कैसे भूनें ताकि रेस्तरां का व्यवसाय बढ़ सके, वह बहुत पैसा कमा सकते थे।
लोगों के लिए अच्छे विचारों का होना आम बात है, जो वास्तव में मायने रखता है कर्नल सैंडर्स ने विभिन्न रेस्तरां का दौरा किया और दुकानदारों को उनकी राय के बारे में कुछ बताया।  दुर्भाग्य से, किसी ने शुरुआत में उनके दृष्टिकोण को नहीं अपनाया।  अगर उस समय कर्नल सैंडर्स ने हार मान ली होती , तो वह इस तरह की सफलता हासिल नहीं कर पाते।

असफलता का सामना करने पर वह परेशान थे।  हालांकि, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और बार-बार कोशिश करते रहे।  एक नियम है जिसे व्यक्तिगत शक्ति कहा जाता है जिसका मतलब है कि लगातार कुछ करते रहें और आप अंत में सफल होंगे। कर्नल सैंडर्स ने इस नियम को व्यवहार में लाया और एक हजार से अधिक बार कोशिश की।  उनके विचार को अंत में स्वीकार किया गया।

यह कर्नल सैंडर्स की निरंतरता की भावना है जिसने उन्हें सफल बनाया।  अब अपने बारे में सोचो।  क्या आपके पास कर्नल सैंडर्स के समान अनुभव है?  एक-दो बार कठिनाइयों को पूरा करने के लिए क्या कर रहे हैं?  क्या आपके पास दूसरे के उपहास या घृणा को सहन करने और सहन करने के लिए एक मजबूत दिल है?

कोई भी आसानी से सफल नहीं हो सकता है, आपको इसके लिए भुगतान करना होगा।  जिन लोगों के पास धन और सफलता होती है, वे हमेशा अपना मन बना लेते हैं कि वे क्या करना चाहते है वे तब तक हार नहीं मानते जब तक उन्हें अपने सपनों का एहसास नहीं हो जाता और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते।

कर्नल सैंडर्स खुद को याद दिलाना चाहता है कि वह क्या चाहते है, खासकर समस्याओं से निपटने के तरीके।  उन्होंने माना कि कठिन मामले उन्हें थोड़ी देर के लिए घबरा देंगे, लेकिन पूरे जीवन भर नहीं।  वह आमतौर पर बहुत आशावादी है और निराशावादी मनोदशाओं को अपने जीवन को प्रभावित नहीं करने देता है।  उनका मानना ​​है कि उनका भाग्य इतना बुरा नहीं होगा, यह बस समय की बात है।

जो आप लगातार करना चाहते हैं, उसे करने का प्रयास करना।  अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी दृढ़ता और लचीलेपन का उपयोग करना। यदि आप कभी हार नहीं मानते हैं तो आपको अंत में वही मिलेगा जो आप चाहते हैं।

किसी भी छोटी प्रगति को इस कारण से अनदेखा न करें कि वे छोटी उपलब्धियां आपके धन और सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।

असफलता से डरो मत क्योंकि परिश्रम ही सफलता की जननी है। यदि इससे पहले आप किसी भी कठिनाइयों का सामना नहीं किया है, तो आप सफल नहीं होंगे।


Spread the love

2 thoughts on “Business Success Story in Hindi – बिजनेस में सफलता की कहानी”

Leave a Comment